बंद करे

किला

दिशा
श्रेणी ऐतिहासिक

बलुआ पत्थर के एक बड़े पैमाने पर खड़े होकर, ग्वालियर किला शहर पर हावी है और इसका सबसे महत्वपूर्ण स्मारक है। यह क्षणिक घटनाओं, कारावास, लड़ाई और जौहर का दृश्य रहा है। जैन तीर्थंकरों की प्रतिमाओं के सामने किले की ओर जाने वाली एक खड़ी सड़क, पत्थर की नक्काशी की हुई थी। किले की शानदार बाहरी दीवारें अभी भी खड़ी हैं, दो मील की लंबाई और 35 फीट ऊंची, भारत के सबसे अजेय किलों में से एक होने के लिए इसकी प्रतिष्ठा का गवाह है। इस थोपने की संरचना ने सम्राट बाबर को “हिन्द के किले के बीच मोती” के रूप में वर्णित करने के लिए प्रेरित किया।

किले के भीतर मध्यकालीन वास्तुकला के कुछ चमत्कार हैं। 15 वीं शताब्दी के गुजरी महल, राजा मानसिंह तोमर के प्यार के लिए एक स्मारक है। गुजरी महल की बाहरी संरचना लगभग

संरक्षण की स्थिति में बची हुई है; इंटीरियर को  पुरातत्व संग्रहालय आवास दुर्लभ प्राचीन वस्तुओं  में बदल दिया गया है, उनमें से कुछ पहली शताब्दी में वापस आ रहे हैं।  भले ही इनमें से कई को आइकनोक्लास्टिक मुगलों द्वारा नष्ट कर दिया गया है, लेकिन उनकी पूर्णता समय की दरार से बच गई है। विशेष रूप से देखने लायक है, गीरसपुर की शालभंजिका की मूर्ति, वृक्ष की देवी, लघु में पूर्णता का प्रतीक।  मूर्ति को संग्रहालय के क्यूरेटर की हिरासत में रखा गया है, और अनुरोध पर इसे देखा जा सकता है।

फोटो गैलरी

  • किला
  • सास बहु मंदिर
  • ग्वालियर किला
  • ग्वालियर किला

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

वर्तमान में दिल्ली और इंदौर से ग्वालियर के लिए सप्ताह में सात दिन दैनिक उड़ानें हैं। लेकिन ये परिवर्तन के अधीन हैं, इसलिए पहले ही जांच कर लें।

ट्रेन द्वारा

ग्वालियर मुख्यता दिल्ली-मुबई ओंर दिल्ली -चेन्नई लाइनों पर स्थित है सुपरफास्ट शताब्दी एक्सप्रेस इसे प्रतिदिन दिल्ली,आगरा ,झाँसी,और भोपाल से जोडती है [ रेलवे स्टेशन किले के दक्षिण -पूर्व मे स्थित है

सड़क के द्वारा

मध्यप्रदेश राज्य बस स्टैंड रेलवे स्टेशन के पास लिंक रोड पर है, जबकि निजी बस स्टैंड लश्कर में है।

वीडियो